कर्रेंट अफेयर्स: 21-22-2023

Current Affairs 2021
Current Affairs 2022
Current Affairs 2023

सामान्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी

भूगोल
इतिहास
भारतीय संविधान
विज्ञान
प्रमुख दिवस
भारतीय कला और संस्कृति
खेलकूद सामान्य ज्ञान
पर्यावरण सामान्य ज्ञान
कम्प्यूटर सामान्य ज्ञान
भारतीय अर्थव्यवस्था
भारतीय राजव्यवस्था
किताबों का नाम और लेखक
राज्य और उनकी राजधानी
भारतीय कृषि से संबन्धित प्रश्न
सामान्य हिंदी व्याकरण प्रश्नोत्तर
बीएड एंट्रेंस एग्जाम सामान्य ज्ञान
डी.एल.एड एंट्रेंस एग्जाम
राज्य सामान्य ज्ञान
UP CTET/TET/TGT/PGT
KBC GK Quiz
सामान्य ज्ञान IMP
हरियाणा़ सामान्य ज्ञान
ओलम्पिक खेल

Indian Defense GK

भारतीय सेना में प्रवेश परीक्षा

Indian Police GK

भारतीय पुलिस में प्रवेश परीक्षा

UPSSSC सामान्य ज्ञान

UPSSSC PET GK MCQ
UPSSSC Lekhpal
UPSC Gk Quiz
UPPCL JE Civil
CG GK Qus Ans

Bank / LIC Entrance Exam

LIC Exam
बैंकिंग जागरूकता

SSC सामान्य ज्ञान

SSC GD परीक्षा
SSC MTS
SSC Stenographer
SSC
MP PSC
SSC CPO SI/GD

रेलवे परीक्षा

रेलवे सामान्य ज्ञान
रेलवे परीक्षा टेस्ट सीरीज

Reasoning

Logical Reasoning

Math

Arithmetic Math

English Quiz

English Quiz Point

Insurance

Insurance

Technology

Technology

Cryptocurrency

Meta & Cryptocurrency

HEALTH

HEALTH

प्रधानमंत्री योजना

PM Yojana

Famous In World

Most Famous

मज़ेदार हिंदी पहेलियाँ

Funny Gk Qus

UP Board Matrix Question

Class 8 NCERT Question
Class 9 NCERT Question
Class 10 NCERT Question
Class 11 NCERT Question
Class 12 NCERT Question

What is Organic Traffic - How to Increase it in 4 Ways



ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ाने के कई तरीके हैं, लेकिन इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं जिन्हें अनुसरण किया जा सकता है। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे कदम बताएंगे जो आपकी वेबसाइट को ऑर्गेनिक ट्रैफिक में वृद्धि करने में मदद कर सकते हैं।



उच्च गुणवत्ता के आर्टिकल्स: वेबसाइट पर उच्च गुणवत्ता के आर्टिकल्स पोस्ट करें जो आपके लक्ष्य और आपके उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यह आपके वेबसाइट के एक्सपर्टिज को बढ़ाएगा और लोगों को आपकी वेबसाइट पर लौटने के लिए प्रेरित करेगा।


SEO अनुकूल लेख लिखें: अपने आर्टिकल्स को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करें, यानी कि उनमें उन कीवर्ड्स का प्रयोग करें जो आपके उद्देश्य के साथ संबंधित हों। यह स्वचालित रूप से आपके आर्टिकल्स को लोगों के समक्ष प्रस्तुत करेगा जब वे संबंधित सवालों की खोज करेंगे।

उचित शीर्षक और विवरण: हर पोस्ट के लिए उचित और आकर्षक शीर्षक और मेटा विवरण लिखें। यह सर्च इंजन रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोगों को आपके पोस्ट को क्लिक करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

आउटबाउंड और इनबाउंड लिंकिंग: अपने आर्टिकल्स में उदाहरण के रूप में अन्य वेबसाइटों का संदर्भ देना और अपने वेबसाइट को उनके लिंकों के माध्यम से प्रमोट करना बेहद महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, अन्य वेबसाइट्स से अपने लेखों के लिंक प्राप्त करने का प्रयास करें।

सोशल मीडिया प्रसारण: आपके लेखों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर साझा करें। यह आपके आर्टिकल्स को विशाल जनसमूह के सामने प्रस्तुत करेगा और ज्यादा लोगों को आपकी वेबसाइट पर दिखाएगा।

वेबसाइट की स्पीड और योग्यता की जाँच करें: आपकी वेबसाइट की गति और उपयोगकर्ता अनुभव को सुधारना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक तेज़ और सुविधाजनक वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर आने के लिए प्रेरित करेगा और उनके द्वारा विचित्रित होने की संभावना बढ़ाएगा।
इन सभी कदमों का पालन करने से आप अपनी वेबसाइट को ऑर्गेनिक ट्रैफिक में वृद्धि कर सकते हैं। यह समय लगातार प्रयास और धैर्य की आवश्यकता रखता है, लेकिन यह आपके लिए अच्छे नतीजे प्रदान कर सकता है।


Organic Traffic vs. Paid Search Traffic in Hindi

The primary difference between organic traffic and paid search traffic is that organic search traffic is free, whereas paid traffic requires payment.

Search engines से traffic प्राप्त करने के दो तरीके हैं, पहला तरीका है SEO का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को search results में high rank देना और दूसरा तरीका यह है कि अपने website ads को organic results के top पर रखने के लिए Google Ads का उपयोग करना।

SEO के साथ आप 24/7 free में traffic प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसका असर तुरंत नहीं देखने को मिलता, SEO को काम करने और परिणाम उत्पन्न करने में समय लगता है।

दूसरी ओर, Paid advertising के साथ आप तेजी से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं लेकिन हर बार जब कोई आपके website ads पर click करता है और आपकी वेबसाइट पर जाता है तो आपको उसका per click भुगतान करना होगा।
Organic और paid traffic के बीच एक और अंतर यह है कि एक बार जब आप paid ads को रोक देते हैं तो आपकी वेबसाइट पर traffic कम हो जाएगा, जबकि organic traffic के साथ आपको traffic तब तक मिलता रहेगा जब तक आपके पास high rankings हैं।

अपनी वेबसाइट को search engines पर organic रूप से या paid ads के माध्यम से marketing करने की प्रक्रिया को search engine marketing कहा जाता है।

Organic traffic क्यों Important है?

Traffic में Organic traffic सबसे महत्वपूर्ण रूप है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है। यह paid traffic, Facebook traffic या अन्य social media networks के traffic से अधिक important है, इसका reason सरल है क्यूंकि Organic search traffic targeted है।
Search engine में एक query type करने वाले users का एक specific intent होता है और यदि आप उन्हें उनके question का solution या answer प्रदान करते है, तो आपको एक नया customer, email subscriber या follower प्राप्त होने की अधिक संभावना हो जाती है।
इसके के अलावा organic traffic महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वेबसाइट के trust को बढ़ाता है और इसके कई additional benefits है।
Users सिर्फ Google पर भरोसा करते हैं और Google के top positions पर rank करने वाली वेबसाइटों पर users द्वारा भरोसा किया जाता है।
इसका मतलब यह है कि Facebook या किसी अन्य माध्यम से आने वाले visitors की तुलना में organic visitor के रूपांतरित होने की अधिक संभावना है।

Organic traffic और Other Traffic Sources

Website traffic में सिर्फ organic search traffic रूप नहीं है, आप analytics reports देखेंगे तो आपको पता चलेगा की traffic sources कितने है।

Direct Traffic: जब कोई users किसी browser में URL type करके सीधे आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो इसे Google Analytics में direct traffic के रूप में record किया जाता है।


Paid Search: जैसा कि आपको blog के शुरूआत में भी बताया गया है, यह आपकी वेबसाइट पर paid search ads से आने वाला traffic है।


Social Traffic: यह social media networks (Facebook, Twitter, Pinterest, Tumblr) से आने वाला traffic है।


Referral Traffic: जब कोई user किसी अन्य website के link पर click करता है और आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो इसे referral traffic के रूप में record किया जाता है।


Email Traffic: यदि आप अपने subscribers को email करने के लिए email marketing software (जैसे Mailchimp) का उपयोग कर रहे है और आपने अपने software को Google Analytics से जोड़ा है, तो आपके email पर click से उत्पन्न कोई भी traffic को Email traffic के रूप में record किया जाता है।


Display Traffic: जब आप Google Ads पर ads देते हैं, तो आपको अपने ads को अन्य वेबसाइटों पर display करने का option देना होता है। जब कोई व्यक्ति आपके किसी ads पर click करके आपकी वेबसाइट पर जाता है, तो इसे Analytics में Display traffic के रूप में record किया जाता है।


Organic Traffic कैसे बढ़ाए?

आइए अब जानते हैं कि organic search traffic कैसे बढ़ाएं (How to increase organic traffic in Hindi), यहाँ पर में कुछ factors बताऊंगा जो traffic तो increase करेंगे साथ ही Google में वेबसाइट का trust level बढ़ाएगे।

Organic traffic बढ़ाने और search engine से अधिक visitor प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है white hat SEO practices का पालन करना।
SEO का मतलब Search Engine Optimization है और यह आपकी वेबसाइट को optimize करने के लिए अनुसरण करने की प्रक्रिया है ताकि यह search engine result pages (SERPS) में high rank कर सके।
250 से अधिक Google ranking factors है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण जो है उसके बारेमे यहाँ में बताऊंगा।

वह content publish करे जिसे users पढ़ना चाहते है

अपनी query संबधित Information पाने के लिए search engine का उपयोग करने वाले users की विशेषता यह है कि query का solution उनका एक specific intent है। आपका काम उन्हें query से related सही प्रकार की information प्रदान करके उनके इरादे को संतुष्ट करना है।
ऐसा करने के लिए आपको keyword research करना होगा और यह पता लगाना होगा कि आपकी content के साथ कौन से keywords को target करना है।
किसी page के लिए search engines में व्यवस्थित रूप से ranking की कोई संभावना होने के लिए, उसे specific keyword या topic को target करना होगा।
कई keywords को target करने वाले या बिना keywords को target करने वाले pages को कोई भी organic traffic प्राप्त होने की संभावना नही है।

Page title में relevant keywords/search terms add करे

Page का title सबसे महत्वपूर्ण SEO factors में से एक है, title का उपयोग search engines द्वारा यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि एक page क्या है और यह search results में भी दिखाया जाता है।
एक अच्छे page title में ऐसे search terms शामिल होते हैं जिन्हें users पहचान सकते हैं और users को उस पर click करने और आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रोत्साहित होते है।

Effective Strategies to Increase Organic Traffic to Your Website

In today's digital landscape, generating organic traffic is essential for the success of any online business or website. Unlike paid traffic, organic traffic refers to visitors who find your site through unpaid search engine results. Increasing organic traffic not only boosts your website's visibility but also enhances its credibility and long-term sustainability. Here are several effective strategies to help you increase organic traffic:


Keyword Research and Optimization:
Conduct thorough keyword research to identify relevant search terms and phrases that your target audience is likely to use. Focus on long-tail keywords with moderate search volume and lower competition. Incorporate these keywords strategically into your website content, including titles, headings, meta descriptions, and body text. Optimize your content to provide valuable information and address the needs of your audience while naturally integrating your target keywords.


Create High-Quality Content:
Content is king when it comes to attracting organic traffic. Produce high-quality, informative, and engaging content that resonates with your audience. Create a content calendar and regularly publish blog posts, articles, guides, infographics, videos, and other multimedia formats. Ensure that your content is well-researched, original, and offers unique insights or solutions to your audience's problems. Compelling content not only attracts visitors but also encourages them to stay longer on your site and return for more.


On-Page SEO Optimization:
Optimize your website for search engines by focusing on on-page SEO elements. This includes optimizing meta tags such as titles, descriptions, and headings with relevant keywords. Improve your website's user experience by ensuring fast loading times, mobile responsiveness, intuitive navigation, and secure browsing (HTTPS). Additionally, optimize your images with descriptive alt text and use internal linking to improve the discoverability of your content.


Build Quality Backlinks:
Earn high-quality backlinks from authoritative and relevant websites in your industry. Backlinks are a crucial ranking factor for search engines and can significantly impact your website's organic traffic. Implement a strategic link-building campaign by guest posting on reputable websites, participating in industry forums and communities, and reaching out to influencers for collaborations or mentions. Focus on acquiring natural and relevant backlinks that genuinely add value to your website's content.


Utilize Social Media:
Leverage social media platforms to promote your content and engage with your audience. Share your blog posts, articles, videos, and other content on platforms such as Facebook, Twitter, LinkedIn, Instagram, and Pinterest. Encourage social sharing by adding social sharing buttons to your website and creating shareable content that resonates with your audience. Engage with your followers, respond to comments and messages, and actively participate in relevant discussions and communities.


Regularly Update and Maintain Your Website:
Keep your website fresh and up-to-date by regularly publishing new content, updating existing pages, and fixing any technical issues. Regular updates signal to search engines that your website is active and relevant, which can positively impact your organic search rankings. Conduct periodic audits to identify and fix broken links, optimize page speed, and improve overall website performance.
By implementing these strategies consistently and monitoring your progress, you can effectively increase organic traffic to your website over time. Remember that building organic traffic is a long-term investment that requires patience, persistence, and a commitment to providing value to your audience. Stay up-to-date with industry trends and search engine algorithm updates to adapt your strategies accordingly and maintain sustainable growth in organic traffic.


FAQs


प्रश्न: Organic Traffic क्या है?
उत्तर: Organic Traffic वह ट्रैफिक है जो आपकी वेबसाइट पर सर्च इंजन के अप्रयुक्त परिणामों से आता है और जिसे आप नि:शुल्क में प्राप्त करते हैं।


प्रश्न: Organic Traffic कैसे बढ़ाएं?
उत्तर: Organic Traffic बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं, जैसे कि उचित कीवर्ड अनुसंधान, उच्च-गुणवत्ता की सामग्री बनाना, SEO को अपडेट करना, और अधिक।


प्रश्न: Organic Traffic क्यों महत्वपूर्ण है?
उत्तर: Organic Traffic वेबसाइट के लिए उपयोगकर्ताओं के निर्दिष्ट खोज इंटेंट को ध्यान में रखता है और विश्वसनीयता को बढ़ाता है, जिससे विश्वास और ब्रांड मान्यता में वृद्धि होती है।


प्रश्न: Organic Traffic कैसे मापा जाता है?
उत्तर: Organic Traffic की मापन के लिए आप अपनी वेबसाइट के Google Analytics या अन्य वेब अनालिटिक्स उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको आपकी वेबसाइट पर आने वाले विज़िटर्स की जानकारी प्रदान करते हैं।


प्रश्न: Paid Traffic और Organic Traffic में अंतर क्या है?
उत्तर: Paid Traffic वह होता है जिसे आप विज्ञापन के माध्यम से प्राप्त करते हैं और इसके लिए आपको प्रति क्लिक या प्रति दृश्य भुगतान करना पड़ता है, जबकि Organic Traffic नि:शुल्क होता है और सर्च इंजन के अप्रयुक्त परिणामों से आता है।


Read More:

पिछले वर्ष के हल प्रश्न पत्र / अभ्यास सेट

  • Gk Question NCERT Class 5
  • Gk Question NCERT Class 6
  • Gk Question NCERT Class 11
  • NEET Biology Gk
  • CBSE Biology Gk
  • T20 Cricket World Cup
  • IPL 2022 Gk Quiz
  • IPL 2022 Gk Quiz
  • Learning License Test
  • Reasoning Questions Mock Test
  • Number Series Reasoning
  • Delhi Police Gk
  • Delhi Police History Gk
  • SSC CHSL GK QUIZ
  • NCERT Class 8 Science
  • NCERT Class 10 Science
  • BSC Nursing Entrance Exam
  • Stem Education GK
  • GNM/ANM BSC Nursing GK
  • Polytechnic GK
  • Panchayati Raj
  • Class 6 GK
  • Class 7 GK
  • Class 8 GK
  • Class 9 GK
  • Class 10 GK
  • Class 11 GK
  • Class 12 GK
  • Reasoning Question In Hindi
  • जानवरों के नाम हिंदी में
  • पक्षियों के नाम हिंदी में
  • सब्जियाँ के नाम हिंदी में
  • हड्डियों (Bones) के नाम हिंदी में
  • पहाड़ा (Tables 2 to 20)
  • महीनों के नाम हिंदी में
  • सप्ताह के नाम हिंदी (Week) में
  • रंगों के नाम हिंदी में
  • शहर के नाम हिंदी में
  • Amazing Facts GK
  • interesting GK
  • Stem Education GK
  • Polytechnic GK
  • Panchayati Raj
  • Agnipath Agniveer GK
  • Hssc GK Quiz
  • Jawaharlal Nehru jayanti GK
  • Airforce Agnipath Agniveer Gk
  • Class 6 GK Question and Answer
  • Hockey Related GK Questions
  • Haryana Patwari GK Question
  • Army Agniveer GK Question
  • Navy Agniveer Entrance Exam
  • AirForce Agniveer Entrance Exam
  • Bihar B Ed /D.EL.ED Entrance GK
  • Army NCC Gk Question
  • संस्कृत में सभी फलों के नाम
User Registration
Facebook share link
whatsapp share link
Scroll Down
This example demonstrates how to create a "scroll to top" button that becomes visible when the user starts to scroll the page.