सामान्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी

भूगोल
इतिहास
भारतीय संविधान
विज्ञान
प्रमुख दिवस
भारतीय कला और संस्कृति
खेलकूद सामान्य ज्ञान
पर्यावरण सामान्य ज्ञान
कम्प्यूटर सामान्य ज्ञान
भारतीय अर्थव्यवस्था
भारतीय राजव्यवस्था
किताबों का नाम और लेखक
राज्य और उनकी राजधानी
भारतीय कृषि से संबन्धित प्रश्न
सामान्य हिंदी व्याकरण प्रश्नोत्तर
बीएड एंट्रेंस एग्जाम सामान्य ज्ञान
डी.एल.एड एंट्रेंस एग्जाम
राज्य सामान्य ज्ञान
UP CTET/TET/TGT/PGT
KBC GK Quiz
सामान्य ज्ञान IMP
हरियाणा़ सामान्य ज्ञान
ओलम्पिक खेल

Indian Defense GK

भारतीय सेना में प्रवेश परीक्षा

Indian Police GK

भारतीय पुलिस में प्रवेश परीक्षा

UPSSSC सामान्य ज्ञान

UPSSSC PET GK MCQ
UPSSSC Lekhpal
UPSC Gk Quiz
UPPCL JE Civil
CG GK Qus Ans

Bank / LIC Entrance Exam

LIC Exam
बैंकिंग जागरूकता

SSC सामान्य ज्ञान

SSC GD परीक्षा
SSC MTS
SSC Stenographer
SSC
MP PSC
SSC CPO SI/GD

रेलवे परीक्षा

रेलवे सामान्य ज्ञान
रेलवे परीक्षा टेस्ट सीरीज

Reasoning

Logical Reasoning

Math

Arithmetic Math

English Quiz

English Quiz Point

Insurance

Insurance

Technology

Technology

Cryptocurrency

Meta & Cryptocurrency

HEALTH

HEALTH

प्रधानमंत्री योजना

PM Yojana

Famous In World

Most Famous

मज़ेदार हिंदी पहेलियाँ

Funny Gk Qus

UP Board Matrix Question

Class 8 NCERT Question
Class 9 NCERT Question
Class 10 NCERT Question
Class 11 NCERT Question
Class 12 NCERT Question

How to Lose Weight Naturally | पेट और कमर की चर्बी कम कैसे करें?

Weight loss, lose weight fast, diet plan for weight loss, weight loss diet, fat loss diet, lose belly fat, meal plan for weight loss, best exercise to lose belly fat, lose weight in 30 days, lose stomach fat, healthy weight loss, lose arm fat, foods to lose belly fat, weight loss diet plan for men, exercises to lose arm fat, maximum weight loss in a month kg

Motapa Kam Karne ke Liye Diet Plan In Hindi



आप एक दिन 2 रोटी, मिक्स वेजिटेबल और आधा कप दाल लें सकते हैं. किसी दिन ओट्स उपमा, ग्रीन वेजिटेबल्स, सलाद और दही ले सकते हैं. पोस्ट लंच- लंच के बाद करीब 4 बजे आप एक ग्रीन टी पिएं. इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है

How to Lose Weight Naturally: अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते है तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए ही है क्योंकि आज हम आपको मोटापा कैसे कम करें, इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। इस लेख में आप जानेंगे पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए diet plan for weight loss, एक्सरसाइज और (Tips to Reduce Belly Fat) अन्य टिप्स।

Weight Loss

Read More:

मॉर्निंग वाटर- आपको दिन की शुरुआत पानी के साथ करनी है. आप साधारण पानी की जगह एक दिन मेथी और एक दिन अजवाइल वाला पानी पिएं. इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन ये मेथी रात में भिगो दें. सुबह गुनगुना करके छानकर इस पानी को पी लें.

आधा घंटे बाद- आपको करीब 7.30 से 8 के बीच या फिर डिटॉक्स वॉटर पीने के आधा घंटे बाद 4-5 भीगे हुए बादाम खाने हैं.

ब्रेकफास्ट- वजन घटाने के लिए आप नाश्ते में 2 ब्राउन ब्रेड से बना सैंडविच खा सकते हैं. आप किसी दिन वेजिटेबल चीला खा सकते हैं. आपका नाश्ता सुबह 8:30 बजे के बीच होना चाहिए. आप 2 इडली या 2 प्लेन गेहूं का वेजिटेबल चीला दाल और चटनी खा सकते हैं. आप कोई सीजनल फल या सब्जियां भी ले सकते हैं.

मिड मील- इस दौरान आप करीब 11 बजे के आसपास 1 गिलास छाछ पी सकते हैं. अगर छाछ नहीं पीनी को 100 ग्राम पपीता या तरबूद खा सकते हैं.

लंच- आपको 1.30 के आसपास लंच करना है. लंच में रागी इडली और सांभर ले सकते हैं. एडेड ब्रान रोटी, ओट्स उपमा और सब्जियों को शामिल करें. आप एक दिन 2 रोटी, मिक्स वेजिटेबल और आधा कप दाल लें सकते हैं. किसी दिन ओट्स उपमा, ग्रीन वेजिटेबल्स, सलाद और दही ले सकते हैं.

पोस्ट लंच- लंच के बाद करीब 4 बजे आप एक ग्रीन टी पिएं. इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. ग्रीन टी में शुगर न डालें.

डिनर- आपको डिनर एकदम हल्का रखना है. आप करीब 7.30 से 8 बजे के बीच में डिनर कर लें. डिनर में ब्राउन राइस और वेजिटेबल्स खा सकते हैं. आप मूग दाल की खिचड़ी खा सकते हैं. क्विनोआ और सब्जियों को मिलाकर रोटी बनाकर खा सकते हैं. अगर आप देर तक जागे हैं तो सोने से पहले 1/2 गिलास हल्दी वाला दूध पी लें.

Weight Loss

Read More:

पेट पर चर्बी जमा होने के कारण – Causes of Belly Fat in Hindi


2-2 गोली मेदोहर वटी और 1-1 गोली त्रिफला गुग्गुल सुबह-शाम खाएं। शरीर में सूजन या वाटर रिटेंशन(पानी जमा) होने के कारण मोटापे की प्रॉब्लम है तो पुनर्नवादि मंडूर का सेवन करें। अश्वगंधा के 3-3 पत्ते सुबह दोपहर और शाम को हाथ में मसलकर और चबाकर खाएं। सुबह शाम 3-5 चम्मच गोमूत्र का अर्क खाली पेट गर्म पानी मिलाकर पिएं।


पेट पर चर्बी जमा होने के कारण से आपको कई बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। अगर आपको यह समझ आ जाए की किन कारणों से पेट पर चर्बी जमा होने लगती है तो आप समय पर रहते इस को कम कर सकते है, और कई बीमारियों से बच सकते है। तो चलिए जानते है क्या कारण है जिसकी वजह से पेट पर चर्बी हो जाती है?

1. फूड और लाइफस्टाइल: इसके लिए मुख्य रूप से प्रोसेस्ड और हाई कैलोरी फूड जैसे मैदे की चीजें, नूडल्स, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक जिम्मेदार होते हैं। भारत, यूएस और यूरोप जैसे लगभग हर देश में हुई रिसर्च इस बात को साबित करती है कि खान-पान का मोटापे में सबसे अहम योगदान है।

इसी तरह आज हमारी जीवनशैली पुराने जमाने से बिल्कुल बदल गई है। तब लोग जितना खाते थे उतनी मेहनत करके कैलोरी इनटेक और कैलोरी बर्निंग बराबर कर लेते थे। पर आज हमारे हर काम के लिए मशीनें आ गई हैं। इसलिए जितनी कैलोरी हम खाते हैं उतनी utilize नहीं होती। और finally चर्बी की तरह जमने लगती है।

Weight Loss

Read More:

2. जेनेटिक: यदि आपके परिवार में किसी को ये समस्या है तो इसके बहुत चांस हैं कि ये आपको और आने वाली generations में नजर आएगी।

3. हार्मोनल डिसआर्डर: हमारा शरीर कितनी कैलोरी खर्च करेगा ये मेटाबॉलिज्म पर भी निर्भर करता है। Thyroxine, leptin, insulin जैसे हार्मोन hunger और metabolism को प्रभावित करते हैं। बॉडी में fat deposition पर भी hormonal control रहता है। Oestrogen और androgen का नाम इनमें सबसे ऊपर हैं। इसलिए इन hormones का imbalance होने पर मोटापा होने की संभावना बढ़ जाती है। ये temporary भी हो सकता है जैसे pregnancy, menopause या कुछ दवाएं खाने के दौरान। और किसी बीमारी की वजह से भी हो सकता है। इसके लिए आपको डॉक्टर का परामर्श जरूरी है।

4. Stress: जब आप तनाव में रहते हैं तो cortisol hormone का level बढ़ने लगता है। ये fat cells को बढ़ाता है। तनाव में लोग overeating भी करने लगते हैं। इस वजह से भी चर्बी बढ़ जाती है।

इनके अलावा kidney, liver या पेट की कोई बीमारी, post surgical, sedentary habits जैसी वजहें भी जिम्मेदार हो सकती हैं।

Weight Loss

Read More:

motapa kaise kam kare gharelu nuskhe in hindi, jaldi se, exercise, diet plan, yoga se, gharelu upay, ayurvedic, medicine, ramdev baba

पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं – Diet Plan for Weight Loss in Hindi

1. गुनगुना पानी और नींबू:- रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना शुरु कर दीजिए। आयुर्वेद कहता है कि नींबू चर्बी को पिघलाने लगता है। ये उपाय खास तौर से पेट की चर्बी को टार्गेट करता है।

2. तेल और चीनी में कटौती करें:- लगभग हर फूड आइटम में नेचुरल शुगर और ऑयल होता है। इसलिए ऊपर से ज्यादा चीनी या तेल मिलाने की जरूरत नहीं होती। ऐसा भोजन हमारे ब्रेन की एक्टिविटी भी धीमी करने लगता है। लेकिन ये हमारी जीन्स में ही है कि हम ऐसी चीजों की तरफ ही आकर्षित होते हैं। इसलिए हम भी आपको एकदम से कटौती करने को नहीं कहेंगे। पर आप हर हफ्ते अगर 10% भी कमी कर देते हैं तो जल्दी ही वजन घटा लेंगे।

3. नाश्ता स्किप न करें:- अक्सर जल्दबाजी में या डायटिंग करते हुए हम नाश्ता स्किप कर देते हैं। रिसर्च ये बताती है कि नाश्ता नहीं करने पर आप लंच में 300 कैलोरी तक ज्यादा खा लेते हैं। नाश्ता थोड़ा हैवी लेना चाहिए और डिनर बहुत हल्का। इसकी वजह ये है कि सुबह के समय हम ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं। इस समय diet induced thermogenesis (भोजन को पचाने में लगने वाली एनर्जी) दिन के बाकी समय की तुलना में ज्यादा रहता है।

4. भरपूर मात्रा में फाइबर लें:- फाइबर वाली चीजों से पेट जल्दी भर जाता है। आप एप्पल जूस पीते हैं। वो पेट के कौन से हिस्से में जाकर छिप जाता है आपको पता ही नहीं लगता। जबकि अगर एक सेब भी खा लेते हैं तो काफी देर की फुर्सत हो जाती है। और जूस में आपको ढेरों कैलोरी के सिवा कुछ नहीं मिलता। अंकुरित अनाज, होल ग्रेन, गाजर, मूली, हरी सब्जियां, बीन्स और दालें फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स हैं।

5. लिक्विड डाइट ज्यादा लें:- मौसम के हिसाब से सूप, छाछ, नारियल पानी और नींबू पानी का अधिक से अधिक सेवन करें। इससे चर्बी तेजी से कम होती है। पर जूस की जगह फल खाना ज्यादा अच्छा है। क्योंकि जूस में फाइबर छान दिए जाते हैं और सिर्फ चीनी रह जाती है। या फिर घर पर बना जूस बिना छाने पी सकते हैं।

6. अजवायन का पानी पिएं:- ये पाचन ठीक रखती है। इससे पेट और कमर की चर्बी भी घटती है। एक छोटी चम्मच अजवायन एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट पी लें। आप अजवायन की ताजी पत्तियां भी चबा सकते हैं।

7. ऐलोवेरा जूस सेवन करें:- ये आपका मेटाबॉलिज्म सही रखता है। इस वजह से फैट जमा नहीं हो पाती। एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर पी लें। इसे खाने से एक घंटे पहले लेना चाहिए। अगर आपको इसका स्वाद सही न लगे तो इसमें पुदीना, भुना जीरा, काला नमक या फिर चाट मसाला मिला सकते हैं।

Weight Loss

Read More:

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए व्यायाम – Exercises for Weight Loss in Hindi

हम ज्यादातर बैठकर काम करते हैं। इससे सुस्ती भी रहती है और कैलोरी भी खर्च नहीं हो पाती है। एक्सरसाइज से शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है। कैलोरी खर्च होने की वजह से चर्बी भी घटने लगती है। आप दौड़, साइकिलिंग, स्विमिंग, ब्रिस्क वॉक, प्लैंक, क्रंच, लेग स्ट्रेच, सीढ़ियां चढ़ना उतरना जैसी बहुत सी एक्टिविटीज कर सकते हैं।

पेट और कमर की चर्बी के लिए कुछ और टिप्स – Tips to Reduce Belly Fat in Hindi



पेट और कमर की चर्बी कम करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में जानते है। ये टिप्स आप अपनी daily routine में follow करके अपने शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते है। यह पेट कम करने के घरेलू नुस्खे की तरह काम कर सकते हैं।

• नींद पूरी करें:- स्टडीज ये कहती हैं कि जो लोग नींद से दो घंटे तक compromise करते हैं उनका कैलोरी इनटेक एवरेज 700 तक बढ़ जाता है। इसलिए नींद पूरी जरूर करें।

• Water intake बढ़ा दें:- हावर्ड में हुई रिसर्च के मुताबिक पीने के बहुत से फायदे है, जो ज्यादा पानी पीते हैं उनकी कैलोरी जल्दी बर्न होती है। ज्यादा पानी पीने से angiotensin II लेवल भी सही रहता है। जो कि शरीर में fat deposition से जुड़ा है।पानी • खाना खाकर तुरंत न लेटें। और कोशिश करें कि सोने से तीन घंटे पहले ही खाना खा लें। • अगर आपको लगातार बैठे रहना पड़ता है तो हर एक से दो घंटे में उठकर एक चक्कर लगा लें। आप कुर्सी पर बैठे हुए ही थोड़ी स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं। • Small meals का रूल फॉलो करें। एक ही बार में ढेर सारा खाना खाने से अच्छा है तीन से चार घंटे के अंतराल में हल्का खाना खाएं। • अगर आपकी सेहत allow करती है तो हफ्ते में एक दिन उपवास कर सकते हैं। • घर के काम खुद करिए। झाड़ू-पोंछा करना बहुत अच्छा व्यायाम कहा जाता है। इससे पेट और कमर की चर्बी बहुत तेजी से घट जाती है।

Weight Loss

Read More:

पिछले वर्ष के हल प्रश्न पत्र / अभ्यास सेट

  • Gk Question NCERT Class 5
  • Gk Question NCERT Class 6
  • Gk Question NCERT Class 11
  • NEET Biology Gk
  • CBSE Biology Gk
  • T20 Cricket World Cup
  • IPL 2022 Gk Quiz
  • IPL 2022 Gk Quiz
  • Learning License Test
  • Reasoning Questions Mock Test
  • Number Series Reasoning
  • Delhi Police Gk
  • Delhi Police History Gk
  • SSC CHSL GK QUIZ
  • NCERT Class 8 Science
  • NCERT Class 10 Science
  • BSC Nursing Entrance Exam
  • Stem Education GK
  • GNM/ANM BSC Nursing GK
  • Polytechnic GK
  • Panchayati Raj
  • Class 6 GK
  • Class 7 GK
  • Class 8 GK
  • Class 9 GK
  • Class 10 GK
  • Class 11 GK
  • Class 12 GK
  • Reasoning Question In Hindi
  • जानवरों के नाम हिंदी में
  • पक्षियों के नाम हिंदी में
  • सब्जियाँ के नाम हिंदी में
  • हड्डियों (Bones) के नाम हिंदी में
  • पहाड़ा (Tables 2 to 20)
  • महीनों के नाम हिंदी में
  • सप्ताह के नाम हिंदी (Week) में
  • रंगों के नाम हिंदी में
  • शहर के नाम हिंदी में
  • Amazing Facts GK
  • interesting GK
  • Stem Education GK
  • Polytechnic GK
  • Panchayati Raj
  • Agnipath Agniveer GK
  • Hssc GK Quiz
  • Jawaharlal Nehru jayanti GK
  • Airforce Agnipath Agniveer Gk
  • Class 6 GK Question and Answer
  • Hockey Related GK Questions
  • Haryana Patwari GK Question
  • Army Agniveer GK Question
  • Navy Agniveer Entrance Exam
  • AirForce Agniveer Entrance Exam
  • Bihar B Ed /D.EL.ED Entrance GK
  • Army NCC Gk Question
  • संस्कृत में सभी फलों के नाम
Facebook share link
whatsapp share link
Scroll Down
This example demonstrates how to create a "scroll to top" button that becomes visible when the user starts to scroll the page.